Breaking News
  • जयपुर: राजस्थान सरकार मंत्रिमंडल का तीसरी बार हुआ विस्तार और फेरबदल, दो राज्य मंत्रियों को प्रमोट कर बनाया केबिनेट मंत्री, दो वरिष्ठ विधायकों को केबिनेट और चार विधायकों को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई।
  • जयपुर: बहरोड़ (अलवर) विधायक डॉ. जसवंत यादव और निंबाहेडा (चित्तौडग़ढ़) विधायक श्रीचंद कृपलानी को बनाया गया कैबिनेट मंत्री।
  • जयपुर: बंसीधर बाजिया, कमसा मेघवाल, धनसिंह रावत, सुशील कटारा बने राज्य मंत्री।
  • जयपुर: शत्रुघ्न गौतम, नरेन्द्र नागर, ओमप्रकाश हुड़ला, भीमा भाई और कैलाश वर्मा बनाये गए नए संसदीय सचिव।
  • जयपुर: राज्यपाल कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री की सिफारिश पर विधि राज्य मंत्री अर्जुन लाल गर्ग और प्रशासनिक एवं मोटर गैराज राज्य मंत्री जीत मल खांट का इस्तीफा किया मंजूर।
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

दो बड़े फैसले: अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिल सकेगी गैस सब्सिडी, नहीं दे सकेंगे ये बड़ी परीक्षा

Patrika news network Posted: 2016-12-01 12:15:06 IST Updated: 2016-12-01 12:15:06 IST
दो बड़े फैसले: अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिल सकेगी गैस सब्सिडी, नहीं दे सकेंगे ये बड़ी परीक्षा
  • जेईई मेन की परीक्षा में UID नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है तो वही IOC ने निर्देश जारी किया है जिसमें 1 दिसंबर से पहले जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से लिंक है उन्हें सब्सिडी दी जाएगी लेकिन उसके बाद नहीं मिलेगी।

आधार नंबर (UID) को लेकर गुरुवार को दो अहम फैसले लागू कर दिए गए। जिसमेेेें आधार नंबर नहीं होने पर लोग जहां गैस सब्सिडी के हकदार नहीं बन पाएंगे तो दूसरी ओर जो छात्र आईआईटी मेन जैसी प्रतायोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वो इस एक्जाम के फॉर्म नहीं भर पाएंगे। 



गौरतलब है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2017 के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इसके लिए उम्मीदवार 2 जनवरी तक जेईई मेन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जहां आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक होगा।अब इसके लिए भी आधार नंबर की अनिवार्यता लागू कर दी गई है। भारत में जितने भी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), आईआईआईटी और केंद्र सरकार के वित्त पोषित संस्थानों हैं उनमें जेईई मेन के आधार पर ही उम्मीदवारों को बीटेक या बीई में दाखिला मिलता है। जहां इस परीक्षा को सीबीएसई की देखरेख में कराया जाता है।



जेईई मेन 2017 की परीक्षा दो चरणों में होगी पहला पेन-पेपर आधारित परीक्षा 2 अप्रैल को होगी। तो वहीं ऑनलाइन जेईई का आयोजन 8 और 9 अप्रैल रखा गाया है। अगर आपको इसके संबंध में कोई सूचना लेनी हो तो आप जेईई मेन-2017 के लिए आवेदनज् पर क्लिक कर सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक के पास स्कैन दस्तावेज, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए।



जहां एक तरफ जेईई मेन की परीक्षा में UID नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है तो वही IOC  ने निर्देश जारी किया है जिसमें 1 दिसंबर से पहले जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से लिंक है उन्हें सब्सिडी दी जाएगी लेकिन अगर 1 दिसम्बर से पहले तक बिना आधार कार्ड के चल रहे गैस कनेक्शन पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। साथ ही आईओसी ने कहा है कि लोग बिना आधार कार्ड 1 दिसंबर के बाद सब्सिडी में किसी तरह का फायदा नहीं उठा सकते हैं। बावजूद इसके आईओसी ने गैंस कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ने के की अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक बताया है। अगर इस तय सीमा के भीतर आप लिंक करा लेते हैं तो ठीक है वरना आप हमेशा के लिए इसका लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे।

Latest Videos from Rajasthan Patrika

rajasthanpatrika.com

Bollywood