Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Must Watch: देश में पहली बार एक रोबोट ने सम्भाला ट्रैफिक- काटे कई चालान, जानें किन-किन Hi-Tech खासियतों से है लैस

Patrika news network Posted: 2017-06-20 08:17:04 IST Updated: 2017-06-20 08:17:04 IST
  • एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज ने डेढ़ साल की मेहनत के बाद इस रोबोट को तैयार किया है। इसकी खासियत है कि इसे एक बार सेट कर देने के बाद इसकी देख-रेख की जरूरत नहीं होती है।

इंदौर।

रविवार शाम बर्फानी धाम (रिंग रोड) चौराहे से निकलने वाले लोग हैरान रह गए। बिना सिग्नल वाले इस चौराहे पर एक रोबोट पूरी ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहा था, जिसने भी यह नजारा देखा, वहीं पर गाड़ी रोककर देखता रहा। हालांकि यातायात पुलिस का यह ट्रायल था, जो पूरी तरह सफल रहा।


-स्थानीय स्तर पर विकसित

डीएसपी (यातायात) प्रदीप सिंह चौहान ने बताया कि एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज ने डेढ़ साल की मेहनत के बाद इस रोबोट को तैयार किया है। हमने इसका नाम ट्रैफिक रोबोट सिस्टम रखा है। इसकी खासियत है कि इसे एक बार सेट कर देने के बाद इसकी देख-रेख की जरूरत नहीं होती है। यह ट्रैफिक अपने हिसाब से मैनेज कर लेता है।


-चालानी कार्रवाई भी संभव

इसमें टाइमर और लाइट सिस्टम के साथ कैमरे भी लगे हैं, जिन्हें आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम) से अटैच किया जा सकेगा। इससे लालबत्ती में सिग्नल पार करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा सकेगी। अभी इसका ट्रायल किया जा रहा है। इसे लगाने से चौराहे पर पुलिस बल की जरूरत नहीं होगी। हालांकि इस सिस्टम पर नियंत्रण के लिए दो इंजीनियरों को तैनात करना होगा।


- पेटेंट के लिए किया आवेदनरोबोट बनाने वाले राहुल तिवारी ने बताया कि उनकी जानकारी के अनुसार अभी तक भारत में ऐसा कोई रोबोट नहीं बनाया गया है, इसलिए उन्होंने इसके पेटेंट के लिए आवेदन किया है। सब ठीक रहा तो वह कुछ और रोबोट तैयार करके पुलिस को देंगे।

रोबोट की खासियत

-500 किलो लोहे से बना

-घूमता रहता है ऊपरी हिस्सा

-टाइमर और कैमरों से लैस

-इसकी भुजाएं यातायात खुलने के हिसाब से एडजस्ट

-वाई-फाई से जोड़कर कैमरों का व्यू लैपटॉप, टेबलेट और आरएलवीडी सिस्टम से देखना संभव

-एक बार इंस्टाल करने के बाद इसे हटाना भी संभव

-अभी यह 12 वॉट के बिजली कनेक्शन से चलता है

-भविष्य में इसे सोलर सिस्टम से अपडेट कर दिया जाएगा

rajasthanpatrika.com

Bollywood