भारत-नेपाल सीमा पर पकड़ा गया हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी, पाक में ली थी ट्रेनिंग

Patrika news network Posted: 2017-05-14 16:48:56 IST Updated: 2017-05-14 16:48:56 IST
भारत-नेपाल सीमा पर पकड़ा गया हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी, पाक में ली थी ट्रेनिंग
  • उत्तर प्रदेश में महाराजगंज जिले की भारत-नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने रविवार को सोनौली बार्डर पर हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक आतंकी को भारत में प्रवेश करते समय गिरफ्तार कर लिया जबकि उसका साथी वापस नेपाल की ओर भाग गया।

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश में महाराजगंज जिले की भारत-नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने रविवार को सोनौली बार्डर पर हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक आतंकी को भारत में प्रवेश करते समय गिरफ्तार कर लिया जबकि उसका साथी वापस नेपाल की ओर भाग गया। 


लखनऊ में एटीएस के सूत्रों ने बताया कि एसएसबी के जवानों ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी नसीर अहमद वानी उर्फ सादित को गिरफ्तार किया। पकडा गया आतंकी मूल निवासी बनिहाल जिला-रामबन, जम्मू-कश्मीर का रहने वाला है। वह वर्ष 2002-2003 में हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल हुआ था और बनिहाल(कश्मीर) से पाकिस्तान चला गया गया था। मुजाहिद्दीन के साथ वह कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल रहा है। 


सूत्रों के अनुसार वर्ष 2002 में सेना के साथ मुठभेड़ में इसे गोली लगी थी। उन्होंने बताया कि इस आतंकी ने पकिस्तान में तीन महीने की आतंकी ट्रेनिंग ले चुका है और वहां एके 47, एके 56 तथा एसएलआर, असाल्टराइफल आदि हथियार चलाने की भी ट्रेनिंग ली है। पकड़े गए आतंकी ने वर्ष 2009 में लालामुसा, तहसील खारियन जिला गुजरात (पाकिस्तान)की आशानईम युवती से शादी की और इसी पते पर पाकिस्तानी पासपोर्ट बना है। 


इसके साथ एक और व्यक्ति भी आया था। ये लोग फैसलाबाद से, शारजाह पहुंचे, शारजाह से काठमांडू आए थे। सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में सोनौली(महाराजगंज) में दर्ज मुकदमा एटीएस लखनऊ को स्थानांतरित किया जा रहा है। एटीएस गिर नसीर अहमद को पुलिस रिमांड पर ले कर पूछताछ करेगी। वह नसीर के साथी की तलाश भी करेगी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood