Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

कर्इ दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ तेज हवाआें के आसार

Patrika news network Posted: 2017-06-11 09:12:59 IST Updated: 2017-06-11 10:08:34 IST
  • दक्षिण-पश्चिम मानसून ने कोंकण, कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्रप्रदेश में दस्तक दे दी है।

पुणे।

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने कोंकण, कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्रप्रदेश में दस्तक दे दी है। अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए कोंकण, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा एवं तटीय आंध्रप्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों, मध्य और उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, असम, मेघालय और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में उपयुक्त परिस्थितियां बन रही हैं। 



मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल एवं कर्नाटक में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है। विभाग ने इस दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ तेज हवा चलने के आसार जताए हैं। 



विभाग के अनुसार जिन क्षेत्रों में अभी दक्षिण-मानसून नहीं पहुंचा है,वहां तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। इस दौरान असम और मेघालय में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। 



मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के कुछ भागों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश के कुछ भागों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कोंकण, गोवा और झारखंड, राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ एवं सौराष्ट्र के बचे हुए क्षेत्रों में भी तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया।



मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा तापमान उत्तरप्रदेश के बांदा में 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण-पश्चिम मानसून के कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक में दस्तक देने के बाद पिछले 24 घंटों के दौरान यहां कई जगहों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े हैं। उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान एवं निकोबार, लक्षद्वीप में भी इस दौरान बारिश दर्ज की गर्इ। 



मौसम विभाग ने बताया कि इस दौरान नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, गंगावर्ती पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के आंतरिक भागों में भी बारिश हुर्इ है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood