बिस्तर की सलवटें ठीक करने से होता ये बड़ा फायदा

Patrika news network Posted: 2017-03-31 09:34:36 IST Updated: 2017-03-31 11:14:02 IST
बिस्तर की सलवटें ठीक करने से होता ये बड़ा फायदा
  • हाल में हुए शोध बताते हैं कि अगर सुबह उठते ही आप सबसे पहले अपना बिस्तर समेटती हैं तो यह न केवल आपके लिए अच्छा होता है, बल्कि रात में नींद भी अच्छी आती है।

अमरीका के नेशनल स्लीप फाउंडेशन की ओर से हुए एक शोध में सामने आया है कि जो लोग खुद अपना बिस्तर रोज या अक्सर समेट कर रखते हैं, उन्हें रात में उन लोगों की तुलना में अच्छी नींद आती है, जो ऐसा नहीं करते। इससे जुड़ी हुई दूसरी बात चादर धोने संबंधी भी है। शोध में यह भी पाया कि साफ बिस्तर का असर रात की नींद  पर पड़ता है। शोध में भाग लेने वाले अधिकतर लोगों का कहना था कि उन्हें साफ और धुली हुई चादर पर अपेक्षाकृत अच्छी नींद आती है।


सफाई का आसान उपाय

अगर आप चाहती हैं कि आपका बेडरूम साफ दिखे तो उसका सबसे आसान उपाय यही है कि आप कुछ मिनट निकालकर बिस्तर समेट लें। असल में बिस्तर से बाहर निकलते ही ऐसा करना किसी को अच्छा नहीं लगता लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।


असर मनोस्थिति पर

विशेषज्ञों का मानना है कि जब आप बिस्तर समेट कर रखती हैं, चादर की सलवटें निकालती हैं तो आपके दिमाग को यह सोच कर सुकून मिलता है कि अव्यवस्था या गंदगी स्थाई नहीं है और यह सब आपके नियंत्रण में है। बिखराव पर नियंत्रण की यह छोटी सी भावना ही आपको अच्छा महसूस कराती है।


बनता है दिन

सुबह की शुरुआत जब सकारात्मक होती है तो फिर सारा दिन अच्छा गुजरता है, आपको गुस्सा कम आता है और आप खुश रहती हैं। हालांकि बिस्तर साफ करना आपके घर को चमत्कारिक रूप से साफ नहीं कर देगा लेकिन कमरे का एक साफ कोना एक ऐसा फोकल पॉइंट क्रिएट कर देगा कि आपको लगेगा कि आपका दिन भी इतना ही अच्छा है।


न करें बहाने

हो सकता है कि आपको लगता हो कि बिस्तर समेट कर अच्छी तरह रखने का भी एक तरीका होता है। बिस्तर पर चादर बहुत ही सलीके से बिछी हुई होनी चाहिए और उसमें कुछ वक्त तो लगता ही है। आप ऐसा भी सोच सकती हैं कि बेडरूम में कौन आएगा, अगर थोड़ी देर गंदा पड़ा भी रहेगा तो क्या फर्क पड़ता है। याद रखें, फर्क आपको बहुत ज्यादा पड़ेगा।

rajasthanpatrika.com

Bollywood