Video: जानिए, गुणकारी लौंग के तेल के इस्तेमाल के खास फायदे

Patrika news network Posted: 2017-02-07 09:16:27 IST Updated: 2017-02-18 16:57:36 IST
  • लौंग का तेल एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाया जाता है। सके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है।

जयपुर

लौंग का इस्तेमाल तो आपने कई तरक के पकवान बनाते समय आपने कई बार देखा होगा और अक्सर दांत दर्द, खांसी या बलगम हो जाने पर इसके इस्तेमाल की सलाह भी बड़े-बुजुर्ग हमें देते हैं। लेकिन यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि लौंग का तेल एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाया जाता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है। इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है, नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से कई तरह कि स्किन प्रॉब्लम से निजात पाया जा सकता है। 


- लौंग के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। यह मुंहासों को पनपने से रोकता है, इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।


- लौंग के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रोज रात को सोने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें  इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं। 


- लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झडऩा भी कम हो जाता है। लेकिन जब भी आप इसे बालों में लगाएं तो सिर्फ लौंग के तेल का इस्तेमाल न करें बल्कि इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं क्योंकि सिर्फ लौंग का तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब भी हो सकते हैं।

rajasthanpatrika.com

Bollywood