Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

डीयू करवा सकता है बीकॉम के लिए एंट्रेस टेस्ट

Patrika news network Posted: 2016-12-29 11:20:38 IST Updated: 2016-12-29 11:20:38 IST
डीयू करवा सकता है बीकॉम के लिए एंट्रेस टेस्ट
  • यदि आप अब दिल्ली यूनिवर्सिटी के बी-कॉम स्ट्रीम में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होगा।

जयपुर

यदि आप अब दिल्ली यूनिवर्सिटी के बी-कॉम स्ट्रीम में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। दरअसल नए एडमिशन सत्र के लिए डीयू इस बारे में विचार कर रहा है। 


इससे पहले डीयू प्रशासन सिर्फ पोस्ट ग्रेजुएशन और प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए एंट्रेंस टेस्ट लिया करता था, लेकिन प्रशासन ने अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए भी एंट्रेंस टेस्ट लेने का फैसला लिया है, जिसकी शुरुआत बी-कॉम स्ट्रीम से होगी।


इससे पहले डीयू में अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम में प्रवेश बारहवीं के माक्र्स के बेसिस पर होता था। जानकारी के अनुसार देशभर में इस टेस्ट को कंडक्ट करवाने के लिए डीयू ने सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीबीएसई) के साथ भी टाईअप करेगा। 


यानी देशभर में सीबीएसई इस एग्जाम को कंडक्ट करवाएगी। डीयू एडमिशन कमेटी के कन्वीनर डॉ. मनोज खन्ना का कहना है कि देश में कॉमर्स को लेकर स्टूडेंट्स का काफी रूझान रहता है।


ज्यादातर स्टूडेंट्स कॉमर्स स्ट्रीम में एडमिशन लेते हैं, ऐसे में सबसे पहले कमेटी ने कॉमर्स में एंट्रेस टेस्ट लेने का विचार किया है। जल्द ही अन्य अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम में भी एंट्रेस लिए जाएंगे। एग्जाम के लिए सीबीएसई से भी बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी अपने सभी स्टेक होल्डर्स से भी इस बारे में चर्चा कर रही है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood