बनना है टीचर तो Apply करें तुरन्त, 20 मार्च के बाद नहीं मिलेगा कोई मौका

Patrika news network Posted: 2017-03-03 05:31:36 IST Updated: 2017-03-03 07:17:35 IST
बनना है टीचर तो Apply करें तुरन्त, 20 मार्च के बाद नहीं मिलेगा कोई मौका
  • बी.एड कॉलेज ने प्रारंभ की हैल्पलाइन। दो लाख विद्यार्थी भर चुके हैं पीटीईटी और चार साल के बीए-बीएससी बीएड कोर्स के लिए।

अजमेर।

 महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के तत्वावधान में होने वाली पीटीईटी और चार वर्षीय बीए / बीएससी बी.एड परीक्षा-2017 के लिए अब तक दो लाख विद्यार्थी ऑनलाइन फार्म भर चुके हैं। सभी बी.एड कॉलेज ने हैल्पलाइन भी शुरू की है।


परीक्षा समन्यवक प्रो. बी. पी. सारस्वत ने बताया कि अधिकांश कॉलेज में हैल्पलाइन सेंटर शुरू हो गए हैं। विद्यार्थी 20 मार्च तक ऑनलाइन भर सकेंगे। डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से ऑनलाईन अथवा ई-मित्र के माध्यम से 23 मार्च तक फीस जमा करा सकेंगे। प्रदेश में करीब 95 हजार सीट पर प्रवेश के लिए 14 मई को परीक्षा कराई जाएगी।


पहली बार अपवर्ड मूवमेंट सुविधा

सरकार ने पीटीईटी में पहली बार अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। बीते वर्षों तक अभ्यर्थियों को एक बार आवंटित महाविद्यालय में अपवर्ड मूवमेंट करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। 


इस वर्ष से सरकार ने पीटीईटी में भी अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके तहत दिए गए विकल्पों में से पूर्व के विकल्पों में कोई स्थान रिक्त होता है। ऐसे में विद्यार्थी उस कॉलेज के लिए अपवर्ड मूवमेंट का चयन कर सकता है। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood