Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

आपके काम की खबर: पेट्रोल पंपों से जल्द खरीद सकेंगे एलईडी बल्ब और सीलिंग फैन, जानें क्या है पूरा मामला

Patrika news network Posted: 2017-05-19 14:27:14 IST Updated: 2017-05-19 14:27:14 IST
आपके काम की खबर: पेट्रोल पंपों से जल्द खरीद सकेंगे एलईडी बल्ब और सीलिंग फैन, जानें क्या है पूरा मामला
  • ईईएसएल सरकार द्वारा शुरु की गई कुशल लाइटिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के काम में जुटी हुई है। फिलहाल यह तय नहीं है कि इन उपकरणों को तीनों तेल कंपनियां पूरे देशभर के पेट्रोल पंपों पर बेचेगी।

नई दिल्ली।

देश के पेट्रोल पंपों से जल्द ही लोग को उचित कीमत पर बेहत ऊर्जा वाले एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन खरीद सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए देश की बड़ी सरकारी तेल कंपनियां गुरुवार को ईईएसएल के साथ एक एमयू पर साइन करने वाले थे। लेकिन केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे की मौत के कारण फिलहाल समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो सका। लेकिन जल्द ही अब इस हस्ताक्षर के आसार दिख रहे हैं। 


ईडी का विजय माल्या के 100 करोड़ के फार्महाउस पर कब्जा


वहीं डील पक्का होने के बाद सरकारी तेल कंपनियां हिनदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम इन उपकरणों की बिक्री के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) अधिकार पा लेगी। जिसके बाद पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन ग्राहकों को खिफायती कीमत पर बेचा जाएगा। 



एमयू पर हस्ताक्षर के लिए नई तारिख के ऐलान के बाद उपभोक्ताओं को इन उपकरणों को पेट्रोल पंपों पर बिक्री के उपलब्ध कराने में कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा। फिलहाल यह तय नहीं है कि इन उपकरणों को तीनों तेल कंपनियां पूरे देशभर के पेट्रोल पंपों पर बेचेगी। आपको बते दें कि तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के देशभर में 53 हजार पेट्रोल पंप हैं। 


1205 वस्तुओं की दरों पर बनी आम सहमति, जेटली ने कहा- जीएसटी लागू होने से नहीं बढ़ेगी महंगाई


गौरतलब है कि ईईएसएल सरकार द्वारा शुरु की गई कुशल लाइटिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के काम में जुटी हुई है। जो कि विभिन्न बिलजी वितरण कंपनियों के अलावा ऑनलाइन मार्केटिंग और खुदरा माध्यमों के जरिए देश में एलईडी बल्बों और लाइटों का वितरण कर रही है। इसके अलावा हाल ही में ईईएसएल ने इंग्लैंड में अपनी संयुक्त उधम के माध्यम से 10 करोड़ पौंड का निवेश करने का फैसला लिया है। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood