Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

जियो ने मुकेश अंबानी को बनाया 'ग्लोबल गेम चेंजर', फोर्ब्स की लिस्ट मिला पहला स्थान

Patrika news network Posted: 2017-05-17 15:29:19 IST Updated: 2017-05-17 15:29:19 IST
जियो ने मुकेश अंबानी को बनाया 'ग्लोबल गेम चेंजर', फोर्ब्स की लिस्ट मिला पहला स्थान
  • रिलायंस जियो से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाल करने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को दुनिया में भी शोहरत मिली है और फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चेंजर 2017' सूची में शीर्ष स्थान मिला है।

नई दिल्ली।

रिलायंस जियो से भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में धमाल करने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को दुनिया में भी शोहरत मिली है और फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चेंजर 2017' सूची में शीर्ष स्थान मिला है। 


फोर्ब्स की इस ताजा सूची में पहला स्थान पाने वाले मुकेश ने जियो के नि:शुल्क ऑफर के जरिए आम लोगों तक 4जी नेटवर्क की पहुंच को सुलभ बनाया जिससे दूरसंचार क्षेत्र से जुड़ी अन्य कंपनियों के बीच कॉल दरों को लेकर नई जंग छिड़ गई। 


जियो की लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ी कि उसने थोड़े ही समय में करोड़ों ग्राहक बनाए। फोब्र्स के मुताबिक मुकेश अंबानी ने इंटरनेट को भारत के आम लोगों तक पहुंचाया। उन्होंने नि:शुल्क ऑफर देकर दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी। मात्र छह माह में 10 करोड़ उपभोक्ता जियो से जुड़े और पूरे बाजार को एकीकरण की लहर आई। मुकेश अंबानी का कहना है कि जो भी चीज डिजिटल हो सकती है, वह डिजिटल हो रही है। भारत पीछे रहने का जोखिम नहीं उठा सकता है।


फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर सूची 2017 में दूसरे स्थान पर ऑटो क्षेत्र में कमाल करने वाले इजरायल के जिव अविराम और एमन्न शाशुआ हैं। इनकी कंपनी मोबिले कैमरा आधारित असिस्टेड ड्राइविंग सिस्टम बेचती है। इनटेल इस कंपनी को 15 अरब डॉलर में खरीदने वाली है। 25 लोगों की इस सूची में अमेरिका के सर्वाधिक 13, चीन के तीन, ब्रिटेन के दो, भारत के एक , इजरायल के एक, ऑस्ट्रेलिया के एक, मलेशिया के एक, ब्राजील के एक, दक्षिण अफ्रीका के एक और सऊदी अरब के एक व्यक्ति ने अपनी जगह बनाई है। 


तीसरे स्थान पर अमेरिका के स्टीवर्ट बटरफील्ड हैं, जो स्लैक के सह संस्थापक हैं। चौथे स्थान पर अमेरिकी कंपनी डिजिटल पेंमेंट सिस्टम स्ट्राइप के सह संस्थापक 26 वर्षीय जॉन और 28 साल के पैट्रिक कोलिजन हैं। पांचवां स्थान होम एप्लायंस कंपनी डायसन के मालिक 70 वर्षीय जेम्स डायसन का हैं। जेम्स को यह स्थान 17 साल के अथक परिश्रम और 1,000 से अधिक प्रोटो टाइप बनाने के बाद बैटरी से चलने वाले वैक्यूम क्लीनर बनाने के कारण मिला है। 


छठा स्थान ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट और माइक को, सातवां ब्लैकरॉक के सह संस्थापक अमेरिका के लैरी फिंक को, आठवां मर्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमेरिका के ही केन फ्रेजियर को, नौवां ट्रांसफरवाइज के सह संस्थापक ब्रिटेन के टावेट और क्रिस्टो को तथा दसवां स्थान वेल के सीईओ अमेरिका के रॉबर्ट काट््ज को मिला है। 


सूची में शामिल अन्य लोग हैं: 

मलेशिया के डेविड कोंग

अमेरिका के जेफ लॉसनएडम न्यूमैन, गाबे नेवेल, और जॉन तथा डेविड

चीन के झाए कुआनफेई

अमेरिका के माइकल रेपिनो

सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान

ब्राजील के पॉलो सीजर डीसूजा ए सिल्वा

अमेरिका के इवान स्पीगल

चीन की जूडी वेनहोंग टोंग

अमेरिका के हम्दी उलूकाया

चीन के चेंग वेई

दक्षिण अफ्रीका के क्रिस्टो वाइज 

अमेरिका की एन वोज्सिकी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood