Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Video : राज्य के स्कूलों में 408 हिन्दी व्याख्याताओं की नियुक्ति

Patrika news network Posted: 2017-06-17 11:02:25 IST Updated: 2017-06-17 11:15:05 IST
  • पहले दिन 350 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग तय थी, लेकिन प्राथमिकता वर्ग के 58 अभ्यर्थियों के दस्तावेज मौके पर ही सत्यापन के बाद उन्हें काउंसलिंग में शामिल कर लिया गया।

बीकानेर

राज्य के उच्च माध्यमिक स्कूलों में हिन्दी व्याख्याताओं के पदस्थापन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई। पहले दिन राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा-2015 से चयनित 408 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। प्राथमिकता वर्ग के अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग से इच्छित स्थान का चयन किया।



 हालांकि पहले दिन 350 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग तय थी, लेकिन प्राथमिकता वर्ग के 58 अभ्यर्थियों के दस्तावेज मौके पर ही सत्यापन के बाद उन्हें काउंसलिंग में शामिल कर लिया गया। इनमें दिव्यांग, गंभीर बीमार एवं एकल महिलाएं शामिल हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बताया कि इन अभ्यर्थियों के पदस्थापन आदेश जारी किए जा रहे हैं। इन्हे 29 जून तक कार्यग्रहण करना होगा। 


read : ग्रीष्मावकाश के बाद 19 जून से खुलेगी स्कूल, होंगे दूसरे चरण के प्रवेशोत्सव



पुरुष अभ्यर्थियों का नंबर बाद में

राज्य के स्कूलों को 3123 हिन्दी व्याख्याता मिलने हैं। इनमें से पहले दिन 408 के पदस्थापन आदेश जारी किए जा रहे हैं। पहले तीन दिनों तक प्राथमिकता वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होने की संभावना है। शनिवार  व रविवार को एकल तथा सामान्य महिलाओं की काउंसलिंग होगी। काउंसलिंग वरीयता सूची के अनुसार 



सोमवार को  चौथे दिन से पहले कुछ सामान्य महिला अभ्यर्थियों के बाद पुरुष अभ्यर्थियों का  काउंसलिंग में नंबर आ सकेगा। तब तक हर जिले के आसपास के स्कूलों में पद भर चुके होंगे। पुरुष अभ्यर्थियों को बाद में दूर-दराज के स्थानों का चयन करना होगा। 



पद रिक्त, पर प्रदर्शित नहीं  

काउंसलिंग में आए कई अभ्यर्थियों ने बताया कि उनके जिले में कई स्कूलों में हिन्दी व्याख्याता के पद रिक्त हैं, लेकिन विभाग रिक्त  पदों की सूची में उन्हेंप्रदर्शित नहीं कर रहा है। कई अभ्यर्थी तो संस्था प्रधानों से पद रिक्त होने का प्रमाण-पत्र भी लेकर पहुंचे, लेकिन अधिकारियों ने  विभाग की ओर से जारी रिक्त पदों की सूची में से ही स्थान चयन करने के विकल्प के अलावा अन्य विकल्प को नहीं माना।  एेसे में अभ्यर्थियों के इच्छित स्थान पाने के मंसूबों पर पानी फिर गया। 



 काउंसलिंग के दूसरे दिन काउसंलिंग की प्रथम वरीयता सूची अनुसार वरीयता क्रमांक 351 से 700 तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। सूत्रों ने बताया कि इनके बीच  प्राथमिकता वर्ग के शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के कारण इस संख्या में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।

rajasthanpatrika.com

Bollywood