Video : हनुमान जन्मोत्सव आज, होगा विशेष श्रृंगार और लगेगा चूरमा-लड्डू का भोग

Patrika news network Posted: 2017-04-11 08:14:11 IST Updated: 2017-04-11 08:14:11 IST
  • हनुमान जन्मोत्सव पर प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। साथ ही 451 किलो बूंदी का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। शाम 7.45 बजे विशेष आरती होगी व जागरण होगा।

बीकानेर

विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। बजरंग धोरा धाम में मेला लगेगा। प्रधान पुजारी ओमप्रकाश दाधीच के अनुसार दोपहर 12 बजे महाआरती होगी। इस अवसर पर प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। 



साथ ही 451 किलो बूंदी का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। शाम 7.45 बजे विशेष आरती होगी व जागरण होगा। वहीं पब्लिक पार्क स्थित मंदिर में सुबह 10 बजे हवन होगा। 12 बजे पंचरत्न अभिषेक में 21 किलो तेल से अभिषेक किया जाएगा। साथ ही 151 किलो बूंदी का भोग लगाया जाएगा।



 रात नौ बजे सत्संग कार्यक्रम होगा रामसर मोहल्ला विकास एवं सहयोग समिति की ओर से हर्षोलाव तालाब के पास हनुमानमंदिर में जन्मोत्सव कार्यक्रम  होंगे। संयोजक कानूराम गहलोत के अनुसार मंगलवार को सुबह 4 बजे विशेष पूजा होगी। रात को जागरण होगा। 



पुगल रोड स्थित श्रीबजरंग धोरा धाम में मंगलवार को हनुमान जयंती का भव्य मेला लगेगा। बजरंग धोरा मंदिर के प्रधान पुजारी ओमप्रकाश दाधीच ने बताया कि इस अवसर पर दोपहर 12 बजे महाआरती होगी। महाआरती के बाद बूंदी प्रसाद वितरण किया जाएगा। श्री बजरंग धोरा विकास समिति के अध्यक्ष मनमोहन दाधीच ने बताया कि



 इस अवसर पर बृजमोहन द्वारा हनुमान प्रतिमा को विशेष श्रृंगार किया गया है और भव्य दरबार सजाया गया है। निज मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा। इस अवसर पर 451 किलो बूंदी के प्रसाद का भोग लगाकर भक्तों में वितरण किया जाएगा। 



महाप्रसाद आज 

पुष्करणा स्टेडियम के पीछे स्थित जेठमल व्यास की बगेची स्थित हनुमान मंदिर में महाप्रसाद कार्यक्रम मंगलवार को होगा। सत्यनारायण कल्ला के अनुसार सुबह हनुमान जी का वेद पाठी ब्राह्मणों द्वारा अभिषेक किया जाएगा और शाम को आरती के बाद महाप्रसाद वितरण होगा। तेलीवाड़ा चौक स्थित पूनरासर हनुमान मंदिर में आज हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह पंचामृत से अभिषेक होगा तथा बाबा का विशेष शृंगार किया जाएगा। 



सुभाषपुरा स्थित श्री इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर में मंगलवार को हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष पूजा तथा प्रसादी का आयोजन होगा। मंदिर से जुड़े भक्तों के अनुसार सुबह नौ से ग्यारह बजे तक सुन्दर कांड पाठ, ग्यारह से बारह बजे तक भजन कीर्तन तथा दोपहर बारह से साढ़े बारह बजे तक हनुमान आरती व प्रसाद का आयोजन होगा। 



हनुमान मंदिर में महाआरती

बीकानेर. मोहता चौक हनुमान मंदिर में तीन दिवसीय महा उत्सव के दूसरे दिन सोमवार को छप्पन भोग का आयोजन और महा आरती का आयोजन श्याम और विजय कुमार महाराज के तत्वावधान में हुआ। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। आशा राम और गिरधर मोहता ने बताया कि मंदिर परिसर में सजावट की गई है। हनुमान जयंती के दौरान महा आरती और विशेष श्रृंगार और भक्ति संगीत संध्या का आयोजन होगा। 



तैयारियां पूरी

चमत्कारी बागीनाडा़ हनुमान मंदिर रानी बाजार में हनुमान जयंती को लेकर तैयारिया जोर शोर से चल रही है। आयोजन से जुड़ी सुनीता गौड़ ने बताया की मंगलवार को हनुमान जयंती पर हनुमान की मूर्ति का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। सुबह से शाम तक भजन कीर्तन के साथ मंगलवार शाम महाआरती व प्रसाद का वितरण होगा। साथ ही श्रीमद्भगवत कथा सुबह 11 से शाम 5 बजे तक चलेगी। 

rajasthanpatrika.com

Bollywood