बीकानेर में बेटियों के लिए बनेगा 'बेटी गौरव उद्यान'

Patrika news network Posted: 2017-03-21 09:20:42 IST Updated: 2017-03-21 09:31:25 IST
बीकानेर में बेटियों के लिए बनेगा 'बेटी गौरव उद्यान'
  • योगगुरु देवेंद्र अग्रवाल ने देखे प्रस्तावित स्थल

बीकानेर

बेटी जन्म को गौरव व उत्सव का प्रसंग बनाने और बेटियों को उनके होने का अहसास कराने के उद्देश्य से पांच एकड़ भूमि में 'बेटी गौरव उद्यान' बनाया जाएगा।



 इसमें मनोरंजन, स्वास्थ्य, पर्यटन से संबंधित दो दर्जन से अधिक गतिविधियां भी संचालित की जाएगी। उद्यान के लिए स्थान का चयन करने के लिए सोमवार को राज्य सरकार के विशेष प्रतिनिधि योग गुरू देवेंद्र अग्रवाल बीकानेर पहुंचे। 



उन्होंने नगर विकास न्यास में अधिकारियों से उद्यान बनाने पर चर्चा की और बाद में शहर के तीन स्थानों का अवलोकन भी किया। योग गुरू अग्रवाल ने बताया कि उद्यान बनाने के लिए स्वर्ण जयंती पार्क, देवकुंड सागर, धरणीधर और गंगाशहर रोड पर अग्रवाल भवन के पास की भूमि को देखा गया है। 



इसमें देवीकुंड सागर को उपयुक्त स्थान माना गया है। इसके लीगल स्टेटस   की जांच कर उद्यान बनाने का प्रस्ताव बनाकर भिजवाने की बात कही गई है। इस दौरान न्यास सचिव नरेंद्र सिंह, कार्यवाहक तहसीलदार समुंद्र सिंह, एक्सईएन भवरू खां आदि उपस्थित थे।



यह होगा उद्यान में

बेटी गौरव उद्यान में हरित क्षेत्र, लेंड स्केप पार्क, चिल्ड्रन पार्क, सीनियर सिटीजन पार्क, हर्बल पार्क, योगा गार्डन, फ्लावर गार्डन, लॉन, साइकल ट्रेक, जॉगिंग ट्रेक, ओपन जिम, बच्चों का प्ले एरिया, एक्यूप्रेशर ट्रेक, 



पक्षियों को दाना डालने का स्थान, कैफेटेरिया, गेम जॉन, कला दीर्घा, ओपन थियेटर, वाटर पोन्ड विथ बोटिंग, लोटन मंगरी, सभी तरह के खेल मैदान, पार्किंग, कॉमन यूटीलिटी सहित अन्य गतिविधियां शामिल होगी। 



उद्यान बनाने का उदेश्य

- बेटियों के जन्म को गौरव व उत्सव का प्रसंग बनाना। 

- बेटियों को बेटी होने का अहसास करवाना। 

- शहरों में हरित क्षेत्र को विकसित करना।

- आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना। 

- खेलकूद व मनोरंजन के साधन उपलब्ध करवाना।

- पर्यटन को बढ़ावा एवं सामाजिक उदेश्यों की पूर्ति करना।

rajasthanpatrika.com

Bollywood