Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

पाकिस्तान के रेलवे स्टेशन विस्तार पर भारत का एेतराज

Patrika news network Posted: 2017-05-18 12:24:54 IST Updated: 2017-05-18 12:24:54 IST
पाकिस्तान के रेलवे स्टेशन विस्तार पर भारत का एेतराज
  • - मुनाबाव के कान्फ्रेंस हॉल में हुई डीआईजी स्तर बैठक:- करीब दस घंटे चली बैठक में बॉर्डर की सुरक्षा को लेकर किया मंथन, पाकिस्तान से 14 और भारत के 13 अधिकारी शामिल

बाड़मेर.

मुनाबाव बॉर्डर के सामने जीरो प्वाइंट पर बने पाकिस्तान के रेलवे स्टेशन के विस्तार को लेकर पाकिस्तान ने यात्री सुविधा का हवाला देते हुए शेड लगाने की बात की तो भारत की ओर से इसको लेकर एेतराज किया गया। मुनाबाव कान्फ्रेंस हॉल में बुधवार को करीब दस घंटे चली त्रैमासिक बैठक में पाकिस्तान के चौदह और भारत के बारह डीआईजी स्तर के अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दों व सुरक्षा को लेकर बात की।


भारत की ओर से सीमा सुरक्षा बल भुज के डीआईजी आई के मेहता ने तेरह सदस्यीय अधिकारी दल का नेतृत्व किया। इसमें बाड़मेर, जैसलमेर और गांधीनगर के डीआईजी शामिल थे तो पाक रैंजर्स की ओर से ब्रिगेडियर नादिर हुसैन के नेतृत्व में चौदह सदस्यी अधिकारी दल पहुंचा। सर्वे ऑफ इंडिया व नाकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो के सदस्य भी शामिल हुए। सुबह दस बैठक शुरू हुई और रात आठ बजे तक चली। यह बैठक करीब एक साल बाद हुई है।


यह रहे मुख्य मुद्दे

पाकिस्तान ने जीरो प्वाइंट पर पहले से ही 110 मीटर की परिधि पर रेलवे स्टेशन का निर्माण करवाया हुआ है। अब यहां पर टीन शेड लगाकर और विस्तार किया जा रहा है। भारत की ओर से इस पर ऐतराज जताया गया। गौरतलब है कि इसको लेकर सीसुब ने पहले ही भारत सरकार के गृह मंत्रालय को जानकारी दे दी थी। इसके अलावा अवैध घुसपैठ, गैर इरादतन सीमा उल्लंघन, सीमा स्तंभ की मरम्मत और रखरखाव, गुजरात क्रीक इलाके में मछुआरों का एक दूसरे देश की सीमा में गैर कानूनी प्रवेश पर भी चर्चा हुई।


गलती से आए हैं, वापिस भेज दो

पाकिस्तान की ओर से अनाधिकृत प्रवेश कर रहे नागरिकों और घुसपैठियों की भी पाकिस्तान की ओर से पैरवी करते हुए कहा गया कि ये तो भूल ये आ गए हैं और इनको वापस भेजा जाए।


-इनका कहना है

जीरो प्वाइंट पर बने पाकिस्तान के रेलवे स्टेशन के विस्तार को लेकर हमने एेतराज जताया था, इस पर उन्होंने आश्वस्त किया है कि ऐसा नहीं करेंगे। शिकार करने पाक से कुछ लोग सीमा पर आ जाते हैं, हमने उसके लिए भी मना किया।- प्रतुल्ल गौतम, डीआईजी बीएसएफ बाड़मेर

rajasthanpatrika.com

Bollywood