Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Video : सिलीसेढ़ की अब देश-विदेश में होगी विशेष पहचान, लाइट हाउस में मिलेगा लजीज भोजन

Patrika news network Posted: 2017-06-19 18:30:04 IST Updated: 2017-06-19 18:30:04 IST
  • झील के बीच में बने लाइट हाउस को नया लुक दिया जा रहा है। पर्यटक झील के बीच से सेल्फी ले सकेंगे। पर्यटन विभाग की तरफ से झील के बीच में रेस्टोरेंट शुरू करने की भी योजना है। झील के बीच में चलने वाला यह पहला रेस्टोरेंट होगा।

हिमांशु शर्मा. अलवर.

चारों तरफ अरावली की पहाडि़यों में घिरी अलवर की सिलीसेढ़ झील की अब प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में विशेष पहचान होगी। इस झील को देखने व इसमें वोटिंग का आनंद लेने के लिए लाखों देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।


इसलिए झील के बीच में बने लाइट हाउस को नया लुक दिया जा रहा है। पर्यटक झील के बीच से सेल्फी ले सकेंगे। पर्यटन विभाग की तरफ से झील के बीच में रेस्टोरेंट शुरू करने की भी योजना है। झील के बीच में चलने वाला यह पहला रेस्टोरेंट होगा।


सिलीसेढ़ झील को सन 1845 ईस्वी में महाराजा विनय सिंह ने अपनी पत्नी के लिए एक शाही महल तथा लॉज बनाया था, जो वर्तमान में लेक पैलेस होटल के नाम से चल रहा है। चारों तरफ अरावली की पहाडि़यों से घिरी इस झील की एक विशेष की पहचान है। इसमें सालभर पानी रहता है व पर्यटक वोटिंग व पानी के स्पोटर्स का आनंद लेते हैं।

Video : अनूठी मिसाल : सांस्कृतिक विरासत समझी तभी तो 200 साल से जिंदा है यह तालाब

सरकार को मछली पालन में इस झील से करोड़ों रुपए का राजस्व भी मिलता है। हर साल डेढ़ से दो लाख पर्यटक इस झील का आनंद लेने के लिए आते हैं। पर्यटकों की संख्या को देखते हुए इसको नया लुक दिया जा रहा है। झील के बीचों-बीच लाइट हाउस है।


शहर विधायक कोटे से मिले पांच लाख रुपए बजट में इस लाइट हाउस में फेंसिंग करायी जा रही है, घास लगाने, गेट लगवाने, बैठने की व्यवस्था करने सहित सुरक्षा के व इसको सुंदर बनाने के लिए पेंटिंग सहित अन्य इंतमाज किये जाएंगे।


पर्यटन विभाग की तरफ से इस में रेस्टोरेंट शुरू करने की भी योजना है। अगर एेसे होता है तो, झील की देश में एक विशेष पहचान होगी। पर्यटक वोटिंग से लाइट हाउस में जाएंगे व लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे।


बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या


अशोक चौहान मैनेजर सिलीसेढ़ लेक पैलेस व मीनल होटल ने बताया कि शहर विधायक कोटे से मिले पांच लाख रुपए से लाइट हाउस की मरम्मत व उसमें सुरक्षा की दृष्टि से कार्य कराये जा रहे हैं। इसका पर्यटकों को आनंद मिलेगा। इस जगह पर रेस्टोरेंट भी शुरू करने की योजना है। इससे पर्यटन विभाग की आय बढ़ेगी व पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।


rajasthanpatrika.com

Bollywood