Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Video : हाल-ए-अलवर : गधों की टोली से सामना, डरावने नाले और लावारिश पशु सामने

Patrika news network Posted: 2017-07-15 10:29:29 IST Updated: 2017-07-15 12:12:17 IST
  • यही नहीं जब खटीक छात्रावास के सामने और स्वर्ग रोड पहुंचे तो डरावने नाले दिखे। कुछ बड़े नाले कचरा, पॉलीथिन व डिस्पोजल से भरे मिले। स्वर्ग रोड के नाले का कीचड़ बदबू मार रहा था।

अलवर.

जिला जज हेमन्त कुमार जैन के आदेश पर बनाई गई स्टैंडिंग कमेटी ने शुक्रवार दोपहर बाद शहर में सफाई का मौका देखा। टीम की ओर से किए शहर के निरीक्षण के दौरान कई एेसे पल भी सामने आए, जिन्हें देखकर टीम सदस्यों ने भी आश्चर्य जताया।


टीम के महल चौक से निकलते ही गधों की टोली से सामना हुआ। फिर दिल्ली दरवाजा तक पहुंचते-पहुंचते कई जगह लवारिश पशु टकराए। यही नहीं जब खटीक छात्रावास के सामने और स्वर्ग रोड पहुंचे तो डरावने नाले दिखे। कुछ बड़े नाले कचरा, पॉलीथिन व डिस्पोजल से भरे मिले। स्वर्ग रोड के नाले का कीचड़ बदबू मार रहा था।


साथ में चल रहे सभापति अशोक खन्ना ने लावारिश पशुओं पर इतना ही कहा कि मनमर्जी से कोई भी पशुओं को शहर में छोड़ जाता है। बाद में गोशालाओं में भी उनको नहीं लिया जा रहा है। कहां भिजवाएं। इस पर स्टैंडिंग कमेटी का नेतृत्व कर रहे एसीजेएम व पूर्णकालिक सचिव दिनेश कुमार जलुथरिया ने कहा कि जब शहर नगर परिषद के जिम्मे है तो व्यवस्था भी करनी होगी।


उल्लेखनीय है कि हैल्पिंग हैंड्स के अंकित अनिल भार्गव बनाम नगर परिषद का सफाई का मामला लोक अदालत में चल रहा है। उसी के तहत जिला जज ने स्टैंडिंग कमेटी बनाकर शहर का मौका निरीक्षण कराया। कई बार अधिकारियों को फटकारा है।

Video : हर महीने 55 लाख खर्च, फिर भी नहीं शहर में कचरे के ढेर, आमजन परेशान

ऐसा नजारा रहा


गोदाम्बा के सामने नाला टूटा मिला, काली मोरी पर कचरा भरा मिला, दिल्ली दरवाजा पर गाय कचरा खाती दिखी, चावंडपाड़ी में हलवाई के बगल में नाले में पॉलीथन भरा मिला। स्वर्ग रोड पर नाले का आधा कचरा बाहर आधा भीतर जमा मिला। तीजकी के पास नाले का कचरा ढेर के रूप में पड़ा मिला। जगह-जगह लावारिश पशु मिले। इस दौरान हैल्पिंग हैंड्स के सदस्य अंकित भार्गव व दीपक शर्मा भी मौजूद रहे। मौके के हालातों पर उनकी सभापति से बहस भी हो गई। 


सड़कों पर सफाई भी


लोक अदालत के आदेश के बाद शहर में पिछले दो दिनों से सड़कों पर अच्छे से सफाई भी कराई गई है। जिन जगहों पर हमेशा गंदगी पड़ी रहती है। वहां कचरा उठाया गया। डाक बंगले के सामने कीचड़ पर साफ मिट्टी डलवाई गई। सफाईकर्मी पोशाक में सफाई  करते दिखे। जबकि इससे पहले कभी कर्मचारी पोशाक में नजर नहीं आए। दोपहर में भी सफाई करते नजर आए।


नगर परिषद आयुक्त नहीं आए  


कई बार फटकार के बावजूद भी शुक्रवार को नगर परिषद आयुक्त नहीं आए। जबकि एक दिन पहले ही जिला कलक्टर राजन विशाल ने भी आयुक्त को 17सीसीए का नोटिस दिया है।


अब 19 को रिपोर्ट जिला जज के सामने


स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट तैयार कर जल्दी जिला जज को दी जाएगी। उसके बाद वापस इस मामले पर 19 जुलाई को कोर्ट में सुनवाई होगी। स्टैंडिंग कमेटी में एसीजेएम दिनेश कुमार जलुथरिया, नगर परिषद सभापति अशेाक खन्ना, लोक अभियोजक विनोद कुमार शर्मा, एकेडवोकेट सुनील भार्गव, एक्सईएन विनीत नगायच, राजस्व अधिकारी नगर परिषद निहारिका के अलावा हैल्पिंग हैंड्स टीम के सदस्य मौजूद थे।


झूठ नहीं चलेगा, फोटोग्राफी कराई


कमेटी के सामने जो हालत मिले। उसकी कोर्ट ने फोटोग्राफी भी कराई है। मौजूदा हालातों से परिषद आगे झूठ भी नहीं बोल सकेगी। इस तरह कोर्ट के आदेश पर शहर का मौका हाल संभवतया पहली बार देखने को मजबूर होना पड़ा है।


सभापति ने कहा सफाई मिली


अशोक खन्ना सभापति नगर परिषद अलवर ने बताया कि शहर में सफाई सब जगहों पर मिली है। कुछ जगह नालों का कचरा सड़क पर डला हुआ मिला। जिसे बाहर निकालने के बाद ही उठाया जाता रहा है। आगे भी सफाई पूरी कराएंगे।


rajasthanpatrika.com

Bollywood