scriptअब कोचिंग नहीं जा सकेंगे 16 साल से कम के बच्चे, केंद्र की नई गाइडलाइन पर शिक्षा विभाग का आदेश जारी | Now children below 16 years will not able to go to coaching Education Department order issue | Patrika News
भोपाल

अब कोचिंग नहीं जा सकेंगे 16 साल से कम के बच्चे, केंद्र की नई गाइडलाइन पर शिक्षा विभाग का आदेश जारी

16 साल से कम उम्र के बच्चों की कोचिंग क्लास में न पढ़ाने को लेकर केंद्र की नई गाइडलाइन लागू होने के बाद मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश।

भोपालApr 27, 2024 / 04:12 pm

Faiz

coatching class
कोचिंग संस्थानों पर केंद्र सरकार की ओर से बड़ी नकेल कसी गई है। अब कोई भी कोचिंग सेंटर 16 साल से कम उम्र के छात्र-छात्राओं को पढ़ा नहीं सकता। इस संबंध में केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन लागू हो गई है। ऐसे में अब 16 साल से कम उम्र के बच्चों की कोचिंग में एंच्री नहीं मिलेगी।
नई गाइडलाइन की बात करें तो 16 साल से कम उम्र के बच्चों को कोचिंग सेंटर में पढ़ाई के लिए एडमिशन नहीं मिलेगा। मनमानी फीस वसूलने पर उन्हें जेल होगी। मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। राजधानी भोपाल में भी कोचिंग हब है, लेकिन अब यहां ही नहीं, बल्कि देश-प्रदेश में कहीं भी इनकी मनमानी नहीं चल सकेगी।
यह भी पढ़ें- बड़ी खबर : अनियंत्रित होकर खाई में गिरी 40 यात्रियों से भरी बस, मची चीख-पुकार

इसलिए सरकार ने दिया आदेश

आपको बता दें कि बीते कुछ समय से कोटा में जिस तरह से बच्चों के आत्महत्या के मामलेल सामने आए हैं, उसने सरकार की चिंता बढ़ा दी थी। यही वजह है कि सरकार ने छात्रों के आत्महत्या के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये एक्शन लिया है। गौरतलब है कि एक आंकड़े के मुताबिक, 2023 में 28 एस्प‍िरेंट छात्रों के आत्महत्या के 28 मामले दर्ज किए गए। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐसी गाइडलाइंस तैयार की है, जिससे ऐसी घटनाओं पर विराम लगाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो