scriptCG Train Alert: छत्तीसगढ़ के यात्री रहें अलर्ट, ये ट्रेनें चल रही हैं लेट, सही टाइम जानने के लिए यहां देखें | CG Train Alert: Passengers of Chhattisgarh should be alert, these trains are running late, check here to know the correct time | Patrika News
रायपुर

CG Train Alert: छत्तीसगढ़ के यात्री रहें अलर्ट, ये ट्रेनें चल रही हैं लेट, सही टाइम जानने के लिए यहां देखें

Chhattisgarh Train Alert: पैसेंजर ट्रेनें कैंसिंल होने और अन्य ट्रेनों के जनरल कोचों में बैठने तक की जगह नहीं मिलने से यात्रियों की परेशानी दोगुना बढ़ जात है।

रायपुरMay 10, 2024 / 08:59 am

Shrishti Singh

CG Train Alert

Chhattisgarh News: भीषण गर्मी में ट्रेनों की लेटलतीफी और ब्लॉक की वजह से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। हर दिन दो से तीन घंटे दर्जनभर ट्रेनें वापसी में देरी से पहुंच रही हैं। अमृतसर-कोरबा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस तो 8 से 10 घंटे तक देरी से चलने के कारण बुधवार को बिलासपुर स्टेशन से 5 घंटा विलंब से रवाना करना पड़ा। ऐसे में इस ट्रेन के लिए यात्रियों को काफी समय तक स्टेशन में इंतजार करना पड़ा। वैसे भी दोपहर बाद से जनरल और स्लीपर कोच में लगे पंखे गर्म हवा फेंकने लगते हैं और यात्री पसीना-पसीना हो रहे हैं।

हावड़ा-मुंबई रूट की ट्रेनों का शेड्यूल बिगड़ा


डाउन की ट्रेनें के लेटलतीफी का दौर थम नहीं रहा है। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के अलावा नौतनवा, साउथ बिहार, सूरत, गोंडवाना जैसी ट्रेनें आम तौर गर्मी के इस पीक सीजन में दो से तीन घंटा देरी से लौट रही हैं। स्टेशन के परिचालन सेक्शन के अनुसार कई सेक्शनों में काम चल रहा है। इस वजह से डाउन की ट्रेनों का शेड्यूल बिगड़ा हुआ है। कोलकाता तरफ से आने वाली ट्रेनें भी देरी से पहुंच रही हैं।

यह भी पढ़ें

CG Naxal News: अब महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के जंगलों से छत्तीसगढ़ नहीं आ सकेंगे नक्सली, सरकार ने उठाया ये कदम

टाटानगर-इतवारी रूट के यात्री परेशान, प्रयागराज में भी ब्लॉक


मुख्य रेल लाइन के इतवारी स्टेशन में बुधवार से ब्लॉक शुरू हो गया है। इसके साथ ही 10 मई तक पुशिंग का काम चलेगा। इस सेक्शन में रेलवे दो चरणों में ब्लॉक घोषित किया है। पहला ब्लॉक समाप्त होने के बाद 19 से 30 मई तक तक शहडोल, रीवा, टाटानगर जैसे शहरों के बीच चलने वाली कई ट्रेनों के यात्री परेशान होंगे। क्योंकि पैसेंजर ट्रेनें कैंसिंल होने और अन्य ट्रेनों के जनरल कोचों में बैठने तक की जगह नहीं मिलने से यात्रियों की परेशानी दोगुना बढ़ जात है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज स्टेशन में आधुनिकरण का कार्य किया जा रहा है। इसलिए गोंदिया-छपरा के मध्य चल रही समर स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही है। ट्रेन नंबर 08795/08796 गोंदिया-छपरा-गोंदिया समर स्पेशल ट्रेन मानिकपुर-प्रयागराज जंक्शन-प्रयागराज रामबाग-बनारस के स्थान यह गाड़ी परिवर्तित मार्ग मानिकपुर-प्रयागराज छिवकी जंक्शन-जिवनाथपुर-बनारस जौनपुर जंक्शन होकर चलेगी।

निःशुल्क प्याऊ खोलने के लिए संस्थाओं को देंगे अनुमति


गर्मी बढ़ने के साथ ही स्टेशनों के प्याऊ में एक बोतल ठंडा पानी के लिए यात्रियों को कई प्याऊ देखने पड़ते हैं। ऐसे में घड़ा रखकर या वाटर कूलर से पानी की सेवा देने वाली संस्थाओं को प्रोत्साहित करने की पहल रेलवे ने की है। ताकि आने-जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अधिक से अधिक ठंडा पानी मिल सके। क्योंकि गर्मी में पानी की खपत बढ़ जाने से प्लेटफार्म में जो वाटर कूलर लगे होते हैं, उनसे गरम पानी आने लगता है। रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अवधेश त्रिवेदी के अनुसार जो भी स्वयंसेवी, सामाजिक संस्थाएं एवं एनजीओ प्याऊ की सेवाएं देना चाहते हैं, वह स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक, स्टेशन मास्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

CGBSE Results 2024 LIVE: 150 मिनट में जारी होगा 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, अपना परिणाम यहां देखें

ठंडा पानी: 104 वाटर कूलर से सप्लाई


रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी के अनुसार यात्री सुविधाओं पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है। रायपुर एवं भाटापारा रेलवे स्टेशन में यात्रियों को निःशुल्क शीतल जल पिलाने की व्यवस्था है। रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 पर नि:शुल्क आरओ वॉटर बूथ भी लगाया गया है। जबकि रेल मंडल के सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए 283 वाटर बूथ पर लगभग 953 नल और ठंडे पानी के लिए 104 वाटर कूलरों पर लगभग 307 नल से पेयजल की व्यवस्था की गई है। ट्रेनों में भीड़ बढ़ने को देखते हुए सुरक्षा अमले को अलर्ट किया है।

Hindi News/ Raipur / CG Train Alert: छत्तीसगढ़ के यात्री रहें अलर्ट, ये ट्रेनें चल रही हैं लेट, सही टाइम जानने के लिए यहां देखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो