scriptविनेश फोगाट ने एक दिन में 700 ग्राम वजन घटाकर भारत को दिलाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, जानें कैसे | vinesh phogat got India a ticket for paris olympics by losing 700 grams of weight in one day know how | Patrika News
अन्य खेल

विनेश फोगाट ने एक दिन में 700 ग्राम वजन घटाकर भारत को दिलाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, जानें कैसे

Vinesh Phogat Weight Loss Story: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एक दिन में 700 ग्राम वजन घटाकर भारत को 50 किग्रा वर्ग में पेरिस ओलंपिक का टिकट दिलाया है। एक दिन में ऐसा करना आसान नहीं था। आइये आपको भी बताते हैं कि उन्‍होंने ये कैसे किया?

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 07:44 am

lokesh verma

Vinesh Phogat Weight Loss Story: दिग्गज भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में कजाकिस्तान के बिश्केक में आयोजित ओलंपिक क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 किग्रा वर्ग में भारत को पेरिस का टिकट दिलाया। लेकिन, क्वालीफायर मुकाबले से एक दिन पहले विनेश उस समय मुश्किल में पड़ गई, जब उन्हें पता चला कि वह ओवरवेट हैं और उनका वजन 700 ग्राम ज्यादा है। ऐसे में विनेश और कोच ने नायाब तरीका निकाला और सोना बाथ के जरिए वजन कम हुआ।

कोच मेरे बाल काटना चाहते थे

विनेश ने कहा, वजन ज्यादा होने से मैं और कोच वोलेर अकोस काफी परेशान हो गए थे। खासतौर पर कोच को काफी गुस्सा आ रहा था। वह इतने हताश हो गए थे कि मेरे बाल काटना चाहते थे, लेकिन वह जानते थे कि इससे समस्या का समाधान नहीं होगा। उन्होंने कहा, मैं किसी के साथ भी लड़ सकती थी, लेकिन वजन घटाना काफी मुश्किल होता है। इसमें तो जान ही निकल जाती है।
यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के लिए कोहली-रोहित समेत इन 5 की जगह पक्की! प्रोमो से हुआ खुलासा

घुटन हो रही थी और त्वचा जल रही थी

विनेश ने कहा कि कोच वोलेर ने अपने एक दोस्त से मदद मांगी और हमने सोना बाथ के जरिए वजन कम करने का फैसला किया। विनेश ने कहा, कोच भी मेरे साथ सोना बाथ में थे, जहां मैं 100 डिग्री में 30 मिनट तक रही। अधिक गर्मी पैदा करने के लिए उन्होंने मुझे थपथपाना शुरू कर दिया। लेकिन, मुझे पसीना नहीं आ रहा था। ऐसा पहले भी हुआ है कि अगर मैं प्रशिक्षण के तुरंत बाद सोना लेने जाती हूं तो मुझे ज्यादा पसीना नहीं आता है। थोड़ी देर बाद मैंने कोच से कहा, मुझे घुटन महसूस हो रही है और मेरी त्वचा भी जल रही है, लेकिन मुझे पसीना नहीं आ रहा था। आखिर में इससे मेरा 300 ग्राम वजन कम हुआ।

नींद लेने से मिला फायदा

विनेश ने बताया कि सोना बाथ के बावजूद उनका वजन अभी 400 ग्राम ज्यादा था। उन्होंने कहा, मैं जानती थी कि अच्छी नींद लेने से मेरा वजन कम हो जाता है और इससे 300 ग्राम वजन घट गया। अगले दिन जब क्वालीफायर से पहले मेरा वजन लिया गया तो वह 50 किग्रा से सिर्फ 100 ग्राम ज्यादा था।

खाने से परहेज, सिर्फ 500 एमएल पानी पिया

भारतीय पहलवान ने कहा कि आखिरी के 100 ग्राम वजन कम करना और भी ज्यादा मुश्किल रहा। उन्होंने कहा, मैंने पूरे दिन कुछ भी नहीं खाया और सिर्फ 500 एमएल पानी पिया। 300 एमएल बिश्केक जाने के दौरान फ्लाइट में और 200 एमएल शाम को ट्रेनिंग सत्र के दौरान। इस तरह से मैं खुद को 50 किग्रा वजन तक लाई और फाइट लड़ी।

Home / Sports / Other Sports / विनेश फोगाट ने एक दिन में 700 ग्राम वजन घटाकर भारत को दिलाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, जानें कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो