Updated - Wed, Oct 22, 2014
  •  आर्काइव
  • Epaper ई-पेपर
  • Faceebook
  • Google+
  • Youtube
  • Twitter
  • PhotoGallery
lok sabha election 2014 in rajasthan

शह और मात का खेल शुरू

Sat, 29 Mar 2014 23:51:30 | Barmer Hindi News
lok sabha election 2014  in rajasthan
पवन जोशी
बाड़मेर। क्षेत्रफल के लिहाज से प्रदेश के सबसे बड़े और देश के दूसरे बड़े लोकसभा क्षेत्र में शनिवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन बीतने के साथ ही यहां चुनावी बिसात बिछ गई है। चुनाव से पहले ही चर्चाओं में आए इस क्षेत्र पर पूरे देश की नजर मतगणना तक रहेगी। भाजपा से बागी होकर निर्दलीय खड़े हुए अटल-आडवाणी टीम के सदस्य रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंतसिंह, कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल होने के 24 घंटे के भीतर टिकट लाने वाले कर्नल सोनाराम चौधरी और कांग्रेस के हरीश चौधरी के बीच मुख्य मुकाबला होगा। बाड़मेर संसदीय क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में तीनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे को शह और मात देने के लिए "प्यादे"बिछाने आरंभ कर दिए हैं। आठ विधानसभा क्षेत्र के मतदाता चुनावी चौसर मे खड़े उम्मीदवारों के भाग्य का 17 अप्रेल को फैसला करेंगे। आठ में से तीन विधानसभा क्षेत्र भारत-पाक के बीच स्थित अन्तरराष्ट्रीय सरहद से सटे हुए हैं।

पड़ोसी पाक की भी नजरें
इस बार चुनाव में इस क्षेत्र पर पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के लोगों की भी नजरे हंै। वे यहां के हर चुनावी घटनाक्रम की बाड़मेर और जैसलमेर में स्थित रिश्तेदारों से जानकारियां ले रहे हैं। दोनों मुल्कों में सरहद पर आपस में कई रिश्तेदार हैं।

जसवंत की बगावत से बनी हॉट सीट
अपना अन्तिम चुनाव बताते हुए गृह क्षेत्र से लड़ने की दुहाई के बावजूद टिकट कटने से आहत दिग्गज भाजपा नेता जसवंत ने बगावत की घोष्ाणा करते हुए निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल किया। भाजपा के कई नेताओं ने नाम वापसी का आग्रह किया लेकिन वे नहीं माने। जसवंत की बगावत के बाद पार्टीअध्यक्ष राजनाथसिंह और मुख्यमंत्री वसंुधरा राजे पर धोखा देने का आरोप लगाया। जसवंत के पार्टी विरौधी रवैये के बाद पूरे देश की नजरे यहां के क्षेत्र पर हंै।

एक नजर उम्मीदवारों पर

भाजपा-कर्नल सोनाराम

कांग्रेस में तीन बार सांसद और एक बार विधायक। कांगे्रस छोड़कर भाजपा में शामिल।

कांग्रेस-हरीश चौधरी
पिछले चुनाव में मानवेन्द्रसिंह को हरा कर चुने गए। कांग्रेस संगठन में राष्ट्रीय सचिव

बागी-जसवंतसिंह
एनडीए सरकार में वित्त एवं रक्षा मंत्री पद पर रहे। पिछला चुनाव दार्जलिंग से जीते। इस बार गृह क्षेत्र से टिकट मांगा। भाजपा ने टिकट काटा।

देश के सबसे बड़े पांच क्षेत्र
लद्दाख -173286.37
बाड़मेर -71601
कच्छ -41644
अरूणाचल पश्चिम -40572
अरूणाचल पूर्व -39749
देश के सबसे छोटे पांच क्षेत्र
चांदनी चौक -10
कोलकाता नार्थ वेस्ट -13
मुम्बई साउथ -13
मुम्बई साउथ सेन्टर -18
दिल्ली सदर -28
(सभी वर्ग किलोमीटर में)

सात पर जैसलमेर भारी
इस संसदीय क्षेत्र में बाड़मेर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों का कुल क्षेत्रफल 28,387 वर्ग किमी है जबकि अकेले जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र का क्षेत्रफल 28,875 वर्ग किमी है।
Web Title: lok sabha election 2014 in rajasthan
(Hindi news from Rajasthan Patrika, Rajasthan Desk)
अपना शहर चुनें
close
close