scriptLok Sabha Elections 2024: थम गया दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर, राहुल गांधी, भूपेश बघेल, समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर | Lok Sabha Elections 2024: The noise of election campaign for the second phase has stopped, the fate of many big leaders including Rahul Gandhi, Bhupesh Baghel is at stake | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: थम गया दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर, राहुल गांधी, भूपेश बघेल, समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में देशभर की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं। इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया।

नई दिल्लीApr 24, 2024 / 07:13 pm

Prashant Tiwari

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में देशभर की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं। इन सभी सीटों के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया। दूसरे चरण की महत्वपूर्ण सीटों में केरल की वायनाड, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर, जम्मू, और कर्नाटक से मैसूर व बेंगलुरु शामिल हैं।
राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है। अब दूसरे चरण के चुनाव में जो उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं उनमें राहुल गांधी, अरुण गोविल, हेमा मालिनी, शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं। केरल के वायनाड से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उम्मीदवार हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा से हेमा मालिनी भाजपा की प्रत्याशी हैं। रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल मेरठ से भाजपा उम्मीदवार हैं। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ रहे है। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस नेता शशि थरूर से है। जम्मू लोकसभा सीट पर भाजपा के जुगल किशोर व कांग्रेस के रमन भल्ला हैं।
The noise of campaign for the second phase has stopped, the candidates showed full force on the last day
दूसरे चरण की 88 लोकसभा सीटों 1206 प्रत्याशी लड़ रहे चुनाव

दूसरे चरण की 88 लोकसभा सीटों पर कुल 1206 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर इसी चरण में मतदान होना है। इसके अलावा 26 अप्रैल को ही कर्नाटक की 14 व राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। 12 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की 88 लोकसभा सीटों में केरल में लगभग 500 प्रत्याशियों ने चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। नाम वापसी के उपरांत यहां 20 सीटों पर 194 प्रत्याशी शेष रह गए हैं।
घर-घर जाकर मांग सकेंगे वोट

वहीं कर्नाटक में 491 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। बुधवार की शाम चुनाव प्रचार थमने के उपरांत अब इन चुनाव क्षेत्र में कोई सार्वजनिक सभा नहीं होगी। हालांकि यहां प्रत्याशी और उनके स्टार प्रचारक घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे।
UP के इन सीटों पर होगा चुनाव

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। यहां सबसे ज्यादा उम्मीदवार गौतमबुद्धनगर और मथुरा सीट पर हैं। इस चरण में प्रदेश की गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमरोहा, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट के लिए मतदान होगा।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: थम गया दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर, राहुल गांधी, भूपेश बघेल, समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो