scriptमहाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव का बजा बिगुल, 10 जून को मतदान, 13 जून को आएंगे नतीजे | Maharashtra legislative council 2 graduates 2 teachers constituency election schedule announce | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव का बजा बिगुल, 10 जून को मतदान, 13 जून को आएंगे नतीजे

Maharashtra Vidhan Parishad Election: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच महाराष्ट्र विधान परिषद (MLC Election) चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। जानिए किस तारीख को किन सीटों पर वोटिंग होगी और कब नतीजे घोषित होंगे।

मुंबईMay 08, 2024 / 07:42 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra MLC Election Vote
Maharashtra MLC Election Date : महाराष्ट्र में पांच चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच, चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद (Member of Legislative Council- MLC) के 2 शिक्षक और 2 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इन चारों विधायकों का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें

2.5 करोड़ दो, EVM में चिप लगाकर जिता दूंगा… सेना के जवान ने बड़े नेता से फाइनल की डील, गिरफ्तार

जानें पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने विधान परिषद के मुंबई स्नातक और कोंकण डिवीजन स्नातक और नासिक डिवीजन शिक्षक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। आयोग के शेड्यूल के मुताबिक 15 मई 2024 को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 22 मई होगी। आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि 27 मई होगी।

इन चारों सीटों पर 10 जून 2024 को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। जबकि वोटों की गिनती 13 जून को होगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 18 जून तक पूरी कर ली जाएगी।

इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म

मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक विलास पोतनीस (उद्धव ठाकरे गुट), कोंकण डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक निरंजन डावखेर (बीजेपी), नासिक डिवीजन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक किशोर दराडे (उद्धव ठाकरे गुट) और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक कपिल पाटील (लोकभारती) का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।
मालूम हो कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में मतदान जारी है। बहरहाल, तीन चरण का मतदान पूरा हो चुका है। जबकि चौथे और पांचवें चरण का मतदान 13 मई और 20 मई को होगा। मुंबई की सभी छह संसदीय सीटों के लिए आखिरी चरण में 20 मई को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

विधान परिषद चुनाव

विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का होता है। विधान परिषद एक स्थायी सदन है। यह कभी भी भंग नहीं होती है। प्रत्येक दो वर्ष में सदन के एक तिहाई सदस्य सेवानिवृत्त होते हैं और उतने ही फिर निर्वाचित होते हैं।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव का बजा बिगुल, 10 जून को मतदान, 13 जून को आएंगे नतीजे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो