scriptजागेश्वर धाम में प्रकट हुए शिव, भक्तों की उमड़ी भीड़ | Shiva appeared in Jageshwar Dham, crowd of devotees gathered | Patrika News
लखनऊ

जागेश्वर धाम में प्रकट हुए शिव, भक्तों की उमड़ी भीड़

Shiva appeared in Jageshwar Dham: जागेश्वर धाम में खोदाई के दौरान अचानक भगवान शिव प्रगट होने से भक्तों में कौतुहल का माहौल है। ये खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। कौतुहलपूर्ण माहौल में भक्तजन भगवान शिव के दर्शन के लिए उमड़ पड़े। ये मामला पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है।

लखनऊMay 08, 2024 / 12:34 pm

Aman Pandey

Shiva appeared in Jageshwar Dham
Shiva appeared in Jageshwar Dham: जागेश्वर धाम में बुधवार को मंदिर समूह में भगवान शिव का एक अदभुत लिंग जमीन से निकला। दरअसल, जागेश्वर धाम में इन दिनों मास्टर प्लान के तहत लाइटिंग के लिए केबल बिछाने का काम चल रहा है। इसके लिए कार्यदायी संस्था पूरे मंदिर समूह में खोदाई कार्य कर रही है। बताया जा रहा है कि आज खोदाई के दौरान श्रमिकों को केदारनाथ व जागेश्वर मंदिर के ठीक पीछे धरती के नीचे एक प्राचीन शिवलिंग मिला। कुछ ही देर में इसकी जानकारी पूरे इलाके में पहुंच गई थी। जानकारी मिलते ही स्थानीय पुजारी और भक्तजन अदभुत शिवलिंग के दर्शन को दौड़ पड़े।

भक्तों ने की विधिवत पूजा

जमीन के भीतर से शिवलिंग निकलने की जानकारी सुब करीब दस बजे सामने आई। मामला सामने आते ही मंदिर समूह, होटलों या बाजार में मौजूद श्रद्धालु मंदिर की ओर दौड़ पड़े। भक्तों ने रोली, चंदन और पुष्प अर्पित कर भगवान शिव का विधिवत पूजन किया। साथ ही भोले के जयकारे भी लगाए।

जमीन से करीब एक फिट नीचे मिला शिवलिंग

खोदाई के दौरान जमीन से करीब एक फिट नीचे ही वास्तविक स्थिति में शिवलिंग मिलने से कौतुहल पैदा हो गया था। उसके बाद कार्यदायी संस्था ने उस स्थान पर खोदाई का कार्य रोक दिया था। शिवलिंग प्रगट होने की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में श्रद्धालु भी मौके पर पहुंच गए थे।

लिंग रूप में शिव पूजन यहीं से हुआ शुरू

बताया जाता है कि जागेश्वर धाम से ही धरती पर भगवान शिव की लिंग रूप में पूजा की शुरुआत हुई थी। जागेश्वर मंदिर समूह में भगवान शिव के करीब 108 मंदिर हैं। जागेश्वर से डेढ़ किमी दूर कोटेश्वर में कोटलिंग नामक स्थान पर खोदाई के दौरान कई शिवलिंग मिल चुके हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम भी कोटलिंग का सर्वे कर चुकी है। 

Hindi News/ Lucknow / जागेश्वर धाम में प्रकट हुए शिव, भक्तों की उमड़ी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो