scriptGood News : बांसवाड़ा के मेडिकल कॉलेज में सितम्बर से शुरू होगी ‘डॉक्टरी की पढ़ाई’, 100 सीटों पर मिलेगा एडमिशन | Good News Banswara medical college September start Medical studies 100 seats admission available | Patrika News
जयपुर

Good News : बांसवाड़ा के मेडिकल कॉलेज में सितम्बर से शुरू होगी ‘डॉक्टरी की पढ़ाई’, 100 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

खुशखबर। बांसवाड़ा के मेडिकल कॉलेज में सितम्बर से ‘डॉक्टरी की पढ़ाई’ शुरू होगी। 100 सीटों पर एडमिशन मिलेगा। जानें पूरी अपडेट जानकारी।

जयपुरMay 09, 2024 / 02:22 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Banswara medical college September start Medical studies 100 seats admission available

बांसवाड़ा के मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शीघ्र

Banswara Medical College : बांसवाड़ा में सम्भागीय मुख्यालय पर पहला मेडिकल कॉलेज आगामी सितम्बर से शुरू हो सकता है। पहले बैच के दाखिलों के साथ ही कॉलेज में डॉक्टरी की पहले साल की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। बांसवाड़ा-रतलाम मार्ग पर साईं मंदिर के निकट निर्माणाधीन कॉलेज भवन में पढ़ाई शुरू करने के लिए जरूरी आधारभूत काम जल्द पूरे करने की कोशिशें की जा रही हैं। मेडिकल कॉलेज के भवनों के निर्माण कार्य ने पिछले कुछ समय में गति पकड़ी है। ऐसे में अब मुमकिन है कि पहले फेज के निर्धारित काम पूरे होंगे। एनएमसी की मुहर लगने पर सितम्बर, 2024 में कॉलेज का पहला बैच प्रारंभ हो सकेगा। यहां 100 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। पहले फेज के तहत तीनों मंजिलों में मुख्य निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। पर,फिनिशिंग, प्लंबरिंग, इलेक्ट्रिक और पुताई सरीखे कार्य ही कुछ प्रतिशत शेष रह रहे हैं। कमोबेश यही स्थिति गर्ल्स एवं ब्वॉयज हॉस्टल और मेस ब्लॉक की भी है।

पीएम मोदी ने किया था वर्चुअल शिलान्यास

बांसवाड़ा में 325 करोड़ की लागत के मेडिकल कॉलेज का 30 सितम्बर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल शिलान्यास किया था। इसके बाद एजेंसी एचएससीसी ने पहले फेज में 144 करोड़ के एकेडमिक ब्लॉक और बॉयज.गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण शुरू तो किया, लेकिन सुस्त चाल के चलते जुलाई, 2022 तक दस फीसदी काम भी नहीं हो पाया। लेकिन लगातार मॉनिटरिंग के चलते कार्ययोजना ने गति बढ़ी। इसके चलते अब उम्मीद है कि सितंबर से कॉलेज शुरू हो पाएगा।

उम्मीद है काम समय पर होगा

एमजी चिकित्सालय एवं सदस्य सचिव मॉनीटरिंग पीएमओ डॉ. खुशपाल सिंह ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के तहत प्रथम फेज का निर्माण कार्य तकरीबन पूरा होने को है। सितंबर से सत्र शुरू हो जाएगा। जल्द ही केंद्रीय टीम कॉलेज के निरीक्षण के लिए पहुंच सकती है। उम्मीद है कि काम समय पर होगा और एनएमसी के निरीक्षण के बाद पहले बैच शुरू हो सकेगा।

पहले फेज का काम दो साल पहले शुरू हुआ

मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र प्रवर्तित योजना में 144.6 करोड़ के पहले फेज का काम दो साल पहले दिसम्बर में आवंटित 35 बीघा जमीन पर शुरू किया गया था। इसमें अन्य कॉलेजों के साथ बांसवाड़ा के लिए केंद्र सरकार ने 50 करोड़ रुपए और फिर राज्य सरकार ने 35.5 करोड़ रुपए आवंटित किए। जिला अस्पताल के विस्तार की कार्ययोजना भी बनी, तो कॉलेज निर्माण के लिए अधिकृत एजेंसी एचएससीसी ने 140 करोड़ के खर्च के प्रशासनिक ब्लॉक, सड़कों आवास सहित विभिन्न काम शुरू किए।

फैक्ट फाइल

चिकित्सा महाविद्यालय की प्रस्तावित लागत 325 करोड़
पहले चरण के निर्माण कार्य 144.6 करोड़

अकादमिक भवन भूतल व तीन मंजिला

बॉयज एंड गर्ल्स हॉस्टल – 263 263
लेक्चर थियेटर – 4

केन्द्रीय अनुसंधान प्रयोगशाला

ट्रॉपिकल लैब
डिजिटल लाइब्रेरी
म्यूजियम
मेस 600 की क्षमता की

इन्डोर स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स

ओपन थियेटर
प्राचार्य आवास
चतुर्थश्रेणी कार्मिक आवास

शैक्षणिक स्टॉफ के लिए 20 और गैर शैक्षणिक स्टॉफ के लिए 18 आवास।

Hindi News/ Jaipur / Good News : बांसवाड़ा के मेडिकल कॉलेज में सितम्बर से शुरू होगी ‘डॉक्टरी की पढ़ाई’, 100 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो