scriptDiamond City India: एमपी में अब ‘खुल जा सिमसिम’, यहां मिला खजाना तो अब ये शहर भी होगा देश का डायमंड सिटी | Diamond Mining Now in Gwalior a huge treasure can be found here after Panna Diamond City the team of Geological Survey of India will start mining soon | Patrika News
ग्वालियर

Diamond City India: एमपी में अब ‘खुल जा सिमसिम’, यहां मिला खजाना तो अब ये शहर भी होगा देश का डायमंड सिटी

पन्ना के बाद अब एमपी के एक और शहर में अतुल खजाना मिलने के संकेत मिले हैं। सर्वे ऑफ इंडिया की टीम जल्द ही इस शहर में माइनिंग शुरू करेगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो एमपी में एक बार फिर होगा ‘खुल जा सिमसिम’, जरूर पढ़ें ये खुश खबर

ग्वालियरMay 04, 2024 / 08:50 am

Sanjana Kumar

Diamond Mining In Inida

अब ग्वालियर की धरती में भी हीरा मिलने के संकेत, दो जगहों पर होगा सर्वे मध्य प्रदेश का पन्ना हीरे के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन अब ग्वालियर की धरती में भी हीरा मिलने के संकेत मिले हैं। इसके लिए ग्वालियर चीनौर (भितरवार) व मोहना में हीरा खनन के लिए जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया सर्वे करने की तैयारी में है। इसके लिए राजस्व व वन विभाग की भूमि की चिह्नित की जा रही है। सर्वे ऑफ इंडिया हीरे की तलाश करेगी।

दरअसल मध्य प्रदेश के पन्ना क्षेत्र में हीरा पाया जाता है। पन्ना हीरा की पहचान भी हीरे के लिए है। यह विंध्य ग्रुप का हिस्सा है। ग्वालियर भी विंध्य ग्रुप के अंतर्गत आता है। सेटेलाइट सर्वे में ग्वालियर क्षेत्र में हीरा होने के संकेत आए हैं। इसके लिए चीनौर व मोहना क्षेत्र को चुना गया है। इस क्षेत्र में राजस्व व वन विभाग की भूमि आती है। सर्वे कर हीरा खनन की जगह चिह्नित की जाएगी। ग्वालियर की पहचान पत्थर निर्यात के लिए है। यदि हीरा मिल जाता है तो पन्ना की तरह ग्वालियर को भी हीरे के लिए पहचाना जाएगा।

कांच बनाने कच्चे माल का खनन सिमिरिया टांका में डबरा के सिमिरिया टांका में कांच बनाने के कच्चे माल का खनन किया जाएगा। खनिज विभाग ने 4 हैक्टेयर में खनन की लीज दी है। 64 रुपए प्रति टन की बोली निर्धारित की थी, लेकिन 3 हजार 868 रुपए प्रति टन के हिसाब से लीज दी गई है। लीज की बोली कई गुना ऊपर गई है।
  • सिमिरिया टांका से कच्चा माल खनन कर कांच बनाने के लिए फैक्ट्री को आपूर्ति की जाएगी। कांच सिलीकॉन डाइऑक्साइड से तैयार किया जाता है।
  • कांच बनाने का कच्चा माल बुंदेलखंड ग्रुप में पाया जाता है। ग्वालियर का कुछ हिस्सा बुंदेलखंड ग्रुप में आता है।

इनका कहना है

चीनौर व मोहना में हीरा होने के संकेत हैं। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया सर्वे करेगी। इसके लिए तहसीलदार से राजस्व वन विभाग की जमीन का ब्यौरा मांगा है।
-प्रदीप भूरिया, खनिज अधिकारी

Home / Gwalior / Diamond City India: एमपी में अब ‘खुल जा सिमसिम’, यहां मिला खजाना तो अब ये शहर भी होगा देश का डायमंड सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो