scriptSamson vs Pant: टी20 वर्ल्ड कप में किसे मिलनी चाहिए प्लेइंग 11 में जगह, ये आंकड़े हैं चौंकाने वाले | Samson & Pant vs spin in IPL 2024 Who's ahead in the T20 World Cup race as a first choice wicketkeeper | Patrika News
क्रिकेट

Samson vs Pant: टी20 वर्ल्ड कप में किसे मिलनी चाहिए प्लेइंग 11 में जगह, ये आंकड़े हैं चौंकाने वाले

सैमसन और पंत दोनों ही इस सीजन बेहतरीन फॉर्म में हैं और जमकर रन बना रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि टी20 वर्ल्ड कप में किस खिलाड़ी को बतौर विकेट कीपर प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 04:25 pm

Siddharth Rai

Sanju Samson vs Rishabh Pant, T20 World Cup 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के ठीक बाद वेस्टइंडीज और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जाएगा। 1 से 29 जून के बीच खेले जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम ने विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान संजू सैमसन और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान ऋषभ पंत को चुना है।

सैमसन और पंत दोनों ही इस सीजन बेहतरीन फॉर्म में हैं और जमकर रन बना रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि टी20 वर्ल्ड कप में किस खिलाड़ी को बतौर विकेट कीपर प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी। आईपीएल 2024 से पहले संजू सैमसन का नाम टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूर -दूर तक नहीं था। 9 साल पहले भारत के लिए डेब्यू करने वाले सैमसन को कभी भारतीय टीम में परमानेंट जगह नहीं मिली। सैमसन में टैलेंट कूट-कूटकर भरा है, लेकिन हर बार किस्मत दगा दे जाती थी। लेकिन उन्हें अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चुनकर चयनकर्ता ने उनके साथ एक बड़ा न्याय कर दिया।

आईपीएल 2024 से पहले जीतेश शर्मा और ईशान किशन टी20 में चयनकर्ताओं की पहली पसंद थे। लेकिन वे दोनों ही बल्लेबाज इस सीजन फ्लॉप रहे। अब मुक़ाबला था पंत, सैमसन और केएल राहुल में। केएल टी20 में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं और चयनकर्त्ता इस वर्ल्ड कप के लिए मिडिल ऑर्डर विकेट कीपर बल्लेबाज की तलाश में था। ऐसे में पंत और सैमसन का टिकट पक्का हो गया।

टी20 वर्ल्ड कप में पंत या सैमसन में से जो भी खेलेगा उसे पांच या छह नंबर पर बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों में से कौन सा बल्लेबाज इस नंबर पर फिट बैठता है। ऐसे आंकड़ों के माध्यम से एक नज़र डालते हैं। पांच या छह नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी को स्पिन खेलना आना चाहिए। यही वह समय होता है जब गेंदबाजी करने वाली टीम 7 से 15 ओवर के बीच स्पिन अटैक लगाकर रनों की गति पर नियांतरण पाने की कोशिश करती है।

पंत स्पिन के खिलाफ संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं। खास कर लेग स्पिनरों के सामने पंत का बल्ला खामोश रहता है। स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट मात्र 114.91 का है। इस सीजन अबतक 10 पारियों में पांच बार लेग स्पिनर ने पंत को आउट किया है। वहीं सैमसन स्पिनरों की जमकर तुड़ाई करते हैं। सैमसन ने एक भी बार इस आईपीएल में स्पिनर को अपना विकेट नहीं दिया है। सैमसन स्पिनर के खिलाफ 145.79 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं।

सैमसन स्पिन के साथ – साथ पेस के खिलाफ भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हैं। पेस के खिलाफ सैमसन ने 174.03 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। हालांकि 7 बार उन्हें तेज गेंदबाजों ने पवेलियन भी भेजा है। टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने पर सैमसन रुक कर भी खेलना जानते हैं। इस दौरान भी वे 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन पंत के खब्बू बल्लेबाज होने का पंचवे और छठे नंबर पर भारत को फायदा मिलता है।

इस साल पंत ने अबतक खेले गए 12 मैचों की 12 पारियों में 41.30 की औसत से 413 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 156.43 का रहा है। पंत इस सीजन अबतक तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और ऑरेंज कैप की रेस में 10वे नंबर पर हैं। वहीं सैमसन ने 11 मैचों की 11 पारियों में 67.29 की शानदार औसत से 471 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 163.54 का रहा है। सैमसन ने इस सीजन अबतक पांच अर्धशतक लगाए हैं। वे ऑरेंज कैप की रेस में तीसरे नंबर पर हैं।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Samson vs Pant: टी20 वर्ल्ड कप में किसे मिलनी चाहिए प्लेइंग 11 में जगह, ये आंकड़े हैं चौंकाने वाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो