scriptएक्शन में कलेक्टर-2 निलंबित, 13 को नोटिस जारी, 14 की रोकी जाएगी वेतन वृद्धि | Patrika News
बालाघाट

एक्शन में कलेक्टर-2 निलंबित, 13 को नोटिस जारी, 14 की रोकी जाएगी वेतन वृद्धि

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं के कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा परिणामों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई थी। बैठक में कम परीक्षा परिणाम वाले संस्थाओं के दो प्राचार्यों को निलंबित करने, 13 को नोटिस जारी करने और 14 की […]

बालाघाटMay 08, 2024 / 09:52 pm

Bhaneshwar sakure

परिणामों की समीक्षा की

प्रतिभावान विद्यार्थियों को किया सम्मानित

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं के कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा परिणामों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई थी। बैठक में कम परीक्षा परिणाम वाले संस्थाओं के दो प्राचार्यों को निलंबित करने, 13 को नोटिस जारी करने और 14 की वेतनवृद्धि रोकने के आदेश दिए।
बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित संस्थाओं के कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा परिणामों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई थी। बैठक में कम परीक्षा परिणाम वाले संस्थाओं के दो प्राचार्यों को निलंबित करने, 13 को नोटिस जारी करने और 14 की वेतनवृद्धि रोकने के आदेश दिए।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के बोर्ड कक्षाओं के परिणामों की समीक्षा की

बैठक में 40 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम देने वाली संस्था में शिक्षकों की उपलब्धता और उनके पढ़ाने के तरीके, स्कूल प्रबंधन के संबंध में जानकारी ली। प्राचार्यों से शिक्षा सत्र के अनुभव भी जाने। समीक्षा के दौरान स्कूलों के परिणाम आशाजनक नहीं मिलने के कारणों को भी तलाशा गया। साथ ही उन विद्यार्थियों, प्राचार्यों को सम्मानित भी किया गया, जिन्होंने बेहतर प्रबंधन से अच्छे परिणाम देने में सफलता प्राप्त की है। इस दौरान स्टेट की प्रावीण्य सूची में नाम दर्ज कराने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया।

इन प्राचार्यों, शिक्षकों पर होगी कार्यवाही

बैठक के दौरान कलेक्टर ने उन स्कूलों के प्राचार्यों से वन टू वन जानकारी ली, जिनके परिणाम 40 प्रतिशत से कम पाए गए। शिक्षकों से कारण और आगामी योजना पूछे जाने पर कई प्राचार्यों की गलतियां सामने आई। जिस पर कलेक्टर ने कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इनके अलावा कुछ प्राचार्यों को अपने स्टॉप के साथ समक्ष में प्रस्तुत होकर स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया गया है। समीक्षा के दौरान हाईस्कूल फुलचुर के प्राचार्य लोकेश कुमार टेम्भरे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, आगामी कार्य योजना प्रस्तुत नहीं कर सके। जिसके कारण उन्हें निलंबित किया जाएगा। शाउमावि वरूढ़ के प्राचार्य जेएल कोचे को निलंबित करने, संस्था के समस्त शिक्षको की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देश दिए गए। इनके अलावा हाईस्कूल कोपे के पूर्व प्रभारी प्राचार्य गोपाल मर्सकोले और वर्तमान प्राचार्य मनोज कुमार जैन, हाईस्कूल देवगांव की गणित विषय की शिक्षिका मीनाक्षी पांडे, विज्ञान की गीतांजली दांते और अंग्रेजी के शिक्षक दिनेश कुमार कावड़े, हाईस्कूल नेवरवाही के अंग्रेजी शिक्षक पीआर पटले, अतिथि शिक्षक दिलीप बनोटे, हाईस्कूल बीसापुर के प्रभारी प्राचार्य व अंग्रेजी शिक्षक, उमावि कुम्हारीकला के प्राचार्य बीआर गजबे व अंग्रेजी शिक्षक, उमावि कटंगझरी और उमावि कंजई के प्रभारी प्राचार्य और संबंधित विषय के शिक्षकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए है।

इनकी रोकी जाएगी वेतनवृद्धि

हाईस्कूल कोपे के सभी 7 शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोके जाने के निर्देश दिए गए है। हाईस्कूल देवगांव के प्राचार्य प्रकाश गौतम, हाईस्कूल लिंगमारा के प्रभारी प्राचार्य एसए सैय्याम व सामाजिक विज्ञान के शिक्षक पीआर भगत, विज्ञान के शिक्षक ज्ञानेंद्र पटले, हाईस्कूल लड़सड़ा की प्रभारी प्राचार्य सुलोचना सोनकुसरे, शा कन्या उमावि खैरलांजी की प्रभारी प्राचार्य गीता लिल्हारे व दिनेश दमाहे की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए गए है। इनके अलावा कई शिक्षकों ने आगामी कार्ययोजना प्रस्तुत नहीं की है, जिस पर उन्हें स्पष्टीकररण देने के निर्देश दिए गए है।

Hindi News/ Balaghat / एक्शन में कलेक्टर-2 निलंबित, 13 को नोटिस जारी, 14 की रोकी जाएगी वेतन वृद्धि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो