scriptराजस्थान क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने वाला 10वीं पास, आरोपी के निशाने पर कई नेता और एक्टर | 10th Pass youth Hacked Email ID of Rajasthan Crime Branch Caught With Help Of Delhi Police | Patrika News
जयपुर

राजस्थान क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने वाला 10वीं पास, आरोपी के निशाने पर कई नेता और एक्टर

राजस्थान क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने वाले एक जालसाज को दिल्ली पुलिस के सहयोग से पकड़ा है। आरोपी दसवीं पास है और क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने के बाद कई लोगों के बैंक खाते फ्रीज करवा दिए।

जयपुरApr 29, 2024 / 08:10 am

Kirti Verma

Rajasthan Crime : राजस्थान क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने वाले एक जालसाज को दिल्ली पुलिस के सहयोग से पकड़ा है। आरोपी दसवीं पास है और क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने के बाद कई लोगों के बैंक खाते फ्रीज करवा दिए। राजस्थान पुलिस की क्राइम ब्रांच को इसकी भी भनक नहीं लगी। मार्च में जयपुर निवासी शोएब का बैंक खाता फ्रीज हुआ और उसने पुलिस से संपर्क किया तब हैकर्स की करतूत का पता चला। कमिश्नरेट के साइबर थाने में इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई और मामले की जांच के लिए क्राइम ब्रांच की टीम को लगाया गया। क्राइम ब्रांच की टीम ने दिल्ली पुलिस की मदद से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद निवासी हैकर सौरभ साहू को गिरफ्तार किया। पुलिस आरोपी से गैंग के अन्य सदस्यों के संबंध में पूछताछ कर रही है। बताया जाता है कि आरोपी ने कई नेताओं, अभिनेताओं व रसूखदारों का डेटा भी चुरा रखा है। पुलिस ने आरोपी पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था।
ईमेल से जानकारी जुटा ब्लैकमेल करता था
क्राइम ब्रांच को ई-मेल आइडी हैक होने का पता चला तो तकनीकी टीम ने जुटाया कि दसवीं तक पढ़े आरोपी ने बड़ी संख्या में बैंक खातों को फ्रीज व अनफ्रीज करवा रखा है। जांच में सामने आया कि आरोपी सिंगापुर के वीपीएन सर्वर को उपयोग में ले रहा था। आरोपी ने कई अधिकारियों की फर्जी सील व हस्ताक्षर कर ई-मेल से कई लोगों की गोपनीय जानकारी लेने के लिए पत्र भेज रखे थे। कई लोगों की गोपनीय जानकारी निकलवाकर उन्हें ब्लैकमेल करता था। आरोपी कई लोगों के मोबाइल की कॉल डिटेल निकलवाकर बेचने का काम भी करता था।
यह भी पढ़ें : ‘पधारो म्हारे देश’… राजस्थान में साल भर रही पर्यटन की बहार, जानें टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टीनेशन

पहले कई जगह गिरफ्तार हो चुका
आरोपी जालसाजी के मामले में पहले मुम्बई, दिल्ली और हैदराबाद में गिरफ्तार हो चुका है। अब राजस्थान क्राइम ब्रांच आरोपी से पूछताछ करने में जुटी है।

Home / Jaipur / राजस्थान क्राइम ब्रांच की ई-मेल आइडी हैक करने वाला 10वीं पास, आरोपी के निशाने पर कई नेता और एक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो